बुधवार, 16 दिसंबर 2020

सांसद द्वारा ग्राम महेबा, मुरेरा में पहुंचकर समूह की महिलाओं से चर्चा

सांसद भिण्ड-दतिया श्रीमती संध्या राय द्वारा आज मंगलवार को दतिया प्रवास के दौरान दतिया जिले के ग्राम महेबा, मुरेरा में पहुंचकर जिला पंचायत के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य डे आजीविका मिशन तहत् चले रहे समूह के कार्यो को देखा और महिलाओं से चर्चा की। चर्चा के दौरान उन्होंने श्रीमती किशोरी बाई से जानकारी हासिल की कि समूह के कार्य किस प्रकार से चलाये जा रहे है। श्रीमती किशोरी बाई ने जानकारी देते हुए बताया कि हमारा समूह अम्बेड़कर समूह के नाम से नामांकित है साथ ही समूह में 13 महिलाएं शामिल है जिनका एक खाता समूह के नाम से है इसमें शासन द्वारा हमें 75 हजार रूपये प्राप्त हुए थे जिसके तहत् पूरे समूह ने मिलकर काम किया जिससे हम लोगों ने अभी तक 30 हजार रूपये की किश्ते वापस कर दी है शेष किश्तें भी समय-समय पर वापिस कर दी जायेगी। हमारे समूह ने अभी तक सेनेटाईजर एवं मास्क एवं अन्य कार्य भी इसके तहत् किए है साथ ही जरूरत पड़ने पर समूह की राशि से समूह की महिलाओं की आर्थिक मदद भी की है और राशि महिलाओं द्वारा समूहे के खाते में धीरे-धीरे वापिस की जाती है। उन्हें अन्य लोगों से ब्याज पर पैया नहीं उठाना पड़ता है।
    समूह से चर्चा करते हुए सांसद श्रीमती राय ने समक्ष में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन महिलाओं को और काम दिया जाए जिससे समूह बराबरा काम करता रहे और इन्हें फायदा भी को सके। उन्होंने समूह की महिलाओं को समझाते हुए कहा कि आप लोग इन समूह के अंतर्गत अन्य प्रकार के कार्य भी जैसे अचार, पापड़, बरी, सिलाई-बुनाई आदि कार्य भी कर सकती है।
    इस दौरान मौके पर उपस्थित जिला पंचातय के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अतेन्द्र सिंह गुर्जर ने जानकारी देते हुए बताया कि समूह किस प्रकार बनता है और समूह बनाने में कितना समय लगता है। साथ ही यह भी बताया कि इस समूह के लिए आगामी दिनों में एक लाख रूपये की राशि स्वीकृत की गई है जिससे समूह बच्चों की ड्रेस तैयार करेगी। प्रबंधक एनआरएलएम श्रीमती संतमती खलकों ने सांसद श्रीमती राय के सामने मांग करते हुए कहा कि हम चाहते है जो भी सामान समूह बनाये उसके लिए दतिया में एक स्थान दुकान के रूप में मिल जाए जिससे इनके सामान की बिक्री हो सके और इन्हें लाभ भी मिल सके। इस पर सांसद ने जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को निर्देश दिए कि इसकी कार्यवाही तत्काल करें जिससे समूहों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके।
    इस मौके पर श्री आलोक सिंह परिहार, श्री माद्यवेन्द्र सिंह परिहार आदि उपस्थित रहे।
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सरकारी धन के गबन के मुलजिमों को बचाने में 20 साल तक लगी रही मुरैना पुलिस, हाई कोर्ट ने कराई थी एफ आई आर , केस डायरी कोर्ट से चुराकर गायब की , सबूत फाड़ फाड़ कर फेंके , कानूनऔर कोर्ट की ऑंखों में झोंकी धूल

     मुख्यमंत्री ने लिया एक्शन  मुरैना 15 सितंबर ( ग्वालियर टाइम्स ) लगातार 20 साल तक कोर्ट और कानून की ऑंखों में धूल झोंक कर भारी भरकम रिश्...