शुक्रवार, 18 दिसंबर 2020

त्रि-स्तरीय पंचायत राज व्यवस्था में गरीबों को योजनाओं का लाभ दिलाने में पंचायत सचिव और रोजगार सहायक की अहम् भूमिका है - कलेक्टर

 कलेक्टर श्री संजय कुमार ने कहा कि त्रि-स्तरीय पंचायत राज व्यवस्था में ग्राम स्तर पर योजनाओं के क्रियान्यन के साथ गरीब, पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्तियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने में पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक की अहम् भूमिका है और गरीब, पात्र एवं जरूरत व्यक्ति को केन्द्र में रखकर उन्हें योजनाओं का लाभ दिलाने में सहायक बने।
    कलेक्टर श्री संजय कुमार बुधवार को न्यू कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में आयुष्मान निरामय योजना के तहत् गोल्डन कार्ड बनाये जाने हेतु जिले के सेवढ़ा जनपद पंचायत के पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायकों तथा पीसीओ की देर शाम तक चली संयुक्त बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में जनपद पंचायत सेवढ़ा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गुप्ता विशेष रूप से उपस्थित थे।
    कलेक्टर श्री संजय कुमारने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि आयुष्मान निरामयम योजना भारत सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत् गरीब एवं पात्र व्यक्ति के परिवार का उपचाार की व्यवस्था निःशुल्क की गई है। जिसमें शासकीय एवं अशासकीय अस्पतालों में गोल्डन कार्ड के माध्यम से कार्डधारी परिवारों को गंभीर बीमारियों के उपचार हेतु पांच लाख की सहायता चिन्हित चिकित्सालयों को प्रदाय की जायेगी। इस राशि में 60 प्रतिशत राशि केन्द्र सरकार एवं 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार द्वारा दी जायेगी। उन्होंने कहा कि जिले में इस योजना के तहत् अभी तक 20 प्रतिशत हितग्राहियों को ही आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाये गए है जो काफी कम है।
    कलेक्टर श्री कुमार ने बताया कि आज से 19 दिसम्बर तक गोल्डन कार्ड बनाये जाने हेतु शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायकों की नैतिक जिम्मेदारी है कि वे इस योजना के तहत् पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्तियों को गोल्डन कार्ड बनाने में सहयोग प्रदान करें। कार्ड बनाने में आने वाली समस्याओं का निदान कराये और ऐसे प्रयास किए जाये गोल्डन कार्ड प्राप्त करने पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्ति लाभ से वंचित न रहे। 

दरिद्र नारायण की सेवा करना ही ईश्वर की सबसे बड़ी सेवा है

    कलेक्टर श्री कुमार ने बैठक में कहा कि दरिद्र नारायण एवं गरीब की सेवा करना ही सबसे बड़ी ईश्वर की सेवा है। अतः सभी पंचायत सचिव एवं रोजगार सहायक दरिद्र नारायण को केन्द्र में रखकर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी के मंशा के अनुरूप पात्र, जरूरतंद एवं गरीब व्यक्तियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने में सहभागी अने। और ऐसे प्रयास करें कि गरीब एवं पात्र व्यक्ति अपने रोजमर्रा के कामों एवं योजनाओं का लाभ लेने हेतु उसे भटकना न पड़े। उन्होंने कहा कि अधिक सेअधिक पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्तियों के दुख-दर्द में शामिल होकर उनकी समस्याओं का निराकरण कर योजनाओं का लाभ दिलाने वाले कर्मचारियों को सम्मानित किया जायेगा। ऐसे कर्मचारी जो कार्य नहीं करेंगे उनके विरूद्ध सख्ती के साथ कार्यवाही की जायेगी। कलेक्टर ने कहा कि वे संवेदनशीलता के साथ पात्र एवं जरूरतमंद व्यक्तियों के नाम भी बीपीएल सूची में जोड़े। सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत् पात्र हितग्राहियों को ही खाद्यान प्राप्त हो यह भी सुनिश्चित करें। गलत तरीके से खाद्यान प्राप्त करने वालों के विरूद्ध भी कार्यवाही प्रस्तावित करें।
    जनपद पंचायत सेवढ़ा के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गुप्ता ने बताया कि आयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना के तहत् 23 ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविर में 414 पात्र हितग्राहियों के गोल्डन कार्ड बनाये गए।
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

सरकारी धन के गबन के मुलजिमों को बचाने में 20 साल तक लगी रही मुरैना पुलिस, हाई कोर्ट ने कराई थी एफ आई आर , केस डायरी कोर्ट से चुराकर गायब की , सबूत फाड़ फाड़ कर फेंके , कानूनऔर कोर्ट की ऑंखों में झोंकी धूल

     मुख्यमंत्री ने लिया एक्शन  मुरैना 15 सितंबर ( ग्वालियर टाइम्स ) लगातार 20 साल तक कोर्ट और कानून की ऑंखों में धूल झोंक कर भारी भरकम रिश्...