मंगलवार, 8 दिसंबर 2020

सीएम हैल्प लाईन के प्रकरणों के निराकरण हेतु आवेदक से चर्चा किये बगैर और उसकी सहमति के बिना कोई प्रकरण फोर्सली क्लोज नहीं करायें, कलेक्टर ने दिये अधिकारीयों को निर्देश

कलेक्टर श्री संजय कुमार ने सीएम हैल्प लाईन के आवेदन पत्रों की विभागवार समीक्षा करते हुए सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएम हैल्प लाईन के प्रकरणों के निराकरण हेतु अपने-अपने कार्यालयों में ऐसी कार्य संस्कृति विकसित करें जिससे एल 1 एवं एल 2 स्तर की समस्याओं का निराकरण एल 1 व एल 2 स्तरपर हो सके। इसके लिए एल 3 और एल 4 पर आवेदन पत्र निराकरण हेतु न जाए।
    कलेक्टर श्री कुमार सोमवार को न्यू कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में समय-सीमा के पत्रों की बैठक में सीएम हैल्प लाईन के लंबित आवेदन पत्रों के निराकरण की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अतेन्द्र सिंह गुर्जर, अुनिविभागीय अधिकारी राजस्व दतिया श्री अशोक सिंह चौहान सहित जिला अधिकारीगण उपस्थित थे।
    कलेक्टर श्री कुमार ने बैठक में सीएम हैल्प लाईन के विभागवार लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीएम हैल्प लाईन कार्यक्रम मुख्यमंत्री जी का प्राथमिकता वाला कार्यक्रम है अतः अधिकारीगण इसमें प्राप्त होने वाले आवेदनों को पूरी गंभीरता से लें। यह भी सुनिश्चित करें कि आवेदनों के निराकरण के पूर्व संबंधित आवेदक से एक बार उसकी समस्याओं से संबंधित चर्चा अवश्य करें। अगर समस्या एल 1 व एल 2 स्तर की होने पर उसका निराकरण उस स्तर पर ही करें। जिसका निराकरण एल 3 एवं एल 4 पर होना है उन आवेदनों को अविलम्ब वरिष्ठ अधिकारियों को भेंजे। ऐसे आवेदन जिनका निराकरण संभव नहीं है उस संबंध में संबंधित आवेदक से चर्चा कर फोर्स क्लोज कराने की कार्यवाही भी करें।
    कलेक्टर ने कहा कि सीएम हैल्प लाईन की उनके द्वारा निरंतर समीक्षा किए जाने का परिणाम है कि विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा मेहनत एवं लग्न के साथ कार्य कर प्रकरणों के निराकरण का प्रतिशत बढ़ा है। जिसमें मुख्य रूप से ऊर्जा विभाग, लीड बैंक आदि शामिल है। इसी प्रकार कार्य संस्कृति विकसित कर सकारात्मक सोच के साथ प्रकरणों का निराकरण करना है। उन्होंने निर्देश दिए कि ऐसे अधिकारी जो सीएम हैल्प लाईन के आवेदनों के निराकरण में अपने स्तर पर रूचि नहीं ले रहे है तथा संतोषजनक कार्यवाही नहीं करने पर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। 

शनिवार को लगेगा शिविर

    कलेक्टर श्री कुमार ने समीक्षा बैठक के दौरान बताया कि ऐसे विभाग जिनके यहां पर सर्वाधिक सीएम हैल्प लाईन के प्रकरण लंबित है उनमें मुख्य रूप से राजस्व, नगर निकाय एवं खाद्य विभाग आदि विभागों के लिए शनिवार 12 दिसम्बर को प्रातः 10.30 बजे न्यू कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में शिविर का आयोजन किया जायेगा। इस शिविर में संबंधित विभागों के एल1 एवं एल2 स्तर अधिकारी उपस्थित होकर आवेदकों से चर्चा कर प्रकरणों के निराकरण की कार्यवाही करेंगे।

कलेक्टर ने सीईओ जनपद पंचायत को प्रदाय की शील्ड

    कलेक्टर श्री संजय कुमार ने सीएम हैल्प लाईन में प्रकरणो के बेहतर निराकरण हेतु जनपद पंचायत भाण्ड़ेर एवं दतिया के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा प्रकरणों के निराकरण की सराहना की। भाण्ड़ेर सीईओ किसी कारण से बैठक में अनुपस्थित रहने पर दतिया सीईओ श्री गिर्राज दुबे शील्ड प्रदय की। कलेक्टर ने इस मौके पर कहा कि इस प्रकार की शील्ड प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य अधिकारियों के बीच कार्य संस्कृति को बढ़ावा देने के साथ कार्य करने की स्पार्घा भी बढ़ेगी। 

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